Economy India
Banking and Financeहिंदी अर्थलेख

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे करें

  • सुकन्‍या समृद्धि योजना क्‍या है?

सुकन्या समृद्धि खाता भारत सरकार द्वारा तैयार की गई एक बचत योजना है जो बालिका की शिक्षा और विवाह के लिए वित्तीय स्थिरता में सहायक है. यह योजना प्रत्येक बालिका के माता-पिता को उसके लाभकारी भविष्य के लिए राशि जमा संग्रहित करने और धनराशि के संग्रह के लिए प्रोत्साहित करती है.

एसएसवाई एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसमें बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है। बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले इस स्कीम में खाता खुलवाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में इस समय 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। बेटियों की आर्थिक सुरक्षा के लिए ये निवेश योजना सबसे ज्यादा पसंद की जाती है

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कैसे करें

आप सुकन्या समृद्धि योजना योजना में अपने नजदीकी डाकघर या भाग लेने वाले सार्वजनिक और निजी बैंकों की नामित शाखाओं के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। आपको आवश्यक फॉर्म और चेक/ड्राफ्ट द्वारा प्रारंभिक जमा राशि के साथ पासपोर्ट, आधार कार्ड आदि जैसे केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे।

निवेशकों को सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) आवेदन पत्र भरना होगा, जिसे नजदीकी डाकघर या भाग लेने वाले सार्वजनिक/निजी क्षेत्र के बैंक में जाकर प्राप्त किया जा सकता है।

  • भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाइट
  • इंडिया पोस्ट वेबसाइट
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (एसबीआई, पीएनबी, बीओबी, आदि) की व्यक्तिगत वेबसाइटें

मतलब जब आप पैसा जमा करना शुरू करेंगे उसके इक्कीस साल बाद पैसा मिलेगा। लेकिन इसके लिए पैसा केवल पन्द्रह साल ही जमा करना होगा। अगर आप सुकन्या योजा में 15 साल तक हर महीने ₹1000 जमा करेंगे तो 21 साल बाद ₹5,39,449 मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दरें 2024

SSY ब्याज दरें सरकार द्वारा त्रैमासिक घोषित की जाती हैं। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही (जनवरीमार्च) के लिए , ब्याज दरें 8.2% प्रति वर्ष निर्धारित की गई हैं

सुकन्या समृद्धि योजना पात्रता

  • केवल लड़की के माता-पिता या कानूनी अभिभावक ही SSY खाता खोल सकते हैं
  • खाता खोलने के समय बालिका की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए
  • एक बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है
  • एक परिवार के लिए केवल दो SSY खाते की अनुमति है यानी प्रत्येक लड़की के लिए एक

नोट: सुकन्या समृद्धि खाता कुछ विशेष मामलों में दो से अधिक लड़कियों के लिए खोला जा सकता है जो हैं-

  • यदि जुड़वां या तीन लड़कियों के जन्म से पहले एक लड़की का जन्म हुआ हो या पहले तीन लड़कियों का जन्म हुआ हो, तो तीसरा खाता खोला जा सकता है।
  • यदि जुड़वा या तीन बेटियों के जन्म के बाद बेटी का जन्म होता है, तो तीसरा SSY खाता नहीं खोला जा सकता है

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश के फायदे 

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना पहल के हिस्से के रूप में शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना निवेशकों को कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है। सुकन्या समृद्धि योजना के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

उच्च ब्याज दर

  • अन्य सरकार समर्थित कर बचत योजनाओं की तुलना में SSY रिटर्न की उच्च निश्चित दर (वर्तमान में Q4 FY 2023-24 के लिए2% प्रति वर्ष) प्रदान करता है।
  • गारंटीशुदा रिटर्नचूंकि एसएसवाई एक सरकार समर्थित योजना है, इसलिए यह गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करती है।
  • कर लाभएसएसवाई धारा 80सी के तहत रुपये तक कर कटौती लाभ प्रदान करता है। सालाना5 लाख.
  • लचीला निवेशकोई भी व्यक्ति न्यूनतम रु. जमा कर सकता है। एक वर्ष में 250 रुपये और अधिकतम जमा राशि। एक साल में5 लाख रु. यह सुनिश्चित करता है कि विभिन्न वित्तीय स्थिति वाले लोग SSY योजना में निवेश कर सकते हैं।
  • कंपाउंडिंग का लाभसुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) एक बेहतरीन दीर्घकालिक निवेश योजना है क्योंकि यह वार्षिक कंपाउंडिंग का लाभ प्रदान करती है। इसलिए, छोटे निवेश भी लंबी अवधि में अधिक रिटर्न देंगे।
  • सुविधाजनक स्थानांतरण– सुकन्या समृद्धिखाता संचालित करने वाले माता-पिता/अभिभावक के स्थानांतरण के मामले में एसएसवाई खाते को देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से (बैंक/डाकघर) में स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाते का स्थानांतरण

SSY खाते का एक प्रमुख लाभ यह है कि इसे भारत के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है। मौजूदा नियमों के तहत, आप इस कर-बचत जमा खाते को एक बालिका के लाभ के लिए एक भारतीय डाकघर से दूसरे या एक नामित बैंक शाखा से दूसरे में आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।

किसी डाकघर से अपने एसएसवाई खाते का स्थानांतरण शुरू करने के लिए, आपको स्थानांतरण अनुरोध फॉर्म भरकर उस भारतीय डाकघर के पोस्ट मास्टर को जमा करना होगा जहां आपका खाता वर्तमान में स्थित है। यदि आप जमा राशि को एक नामित बैंक शाखा से दूसरे में स्थानांतरित करना चाहते हैं तो समान स्थानांतरण फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन भी उपलब्ध हैं।

बालिका के कल्याण के लिए जीवन के महावपूर्ण क्षण जैसे शिक्षा और विवाह में वित्तीय प्रावधान हेतु. सुकन्या समृद्धि योजना 2 दिसंबर 2014 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना के तहत शुभारंभ किया गया. सुकन्या समृद्धि खाता योजना कर लाभ के साथ 8.2 % की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्रदान करती है.

Related posts

 Finance Minister Nirmala Sitharaman will present the Interim Budget 2024-25 

Manohar Manoj

बड़ी ब्रेकिंग न्यूज़-अयोध्या राम मंदिर- केंद्र सरकार ने 22 जनवरी 2024 को सभी केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

Manohar Manoj

Common Service Centers (CSCs) will assist depositors of Sahara Group of Cooperative Societies in filing their claim on CRCS- Sahara Refund Portal https://mocrefund.crcs.gov.in

Manohar Manoj